शेयर मार्केट

शेयर मार्केट एडवाइजरी

शेयर मार्केट क्या है :-

शेयर मार्केट भारत का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है यहाँ पर कंपनियों के शेयर खरीदे-बेचे जा सकते हैं। एक प्रकार से देखे तो यहा पे शेयरो की नीलामी होती है। अगर किसी को बेंचना होता है तो सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को ये शेयर बेंच दिया जाता है। या अगर कोई शेयर खरीदना चाह्ता है तो बेचने वालो मे से जो सबसे कम कीमत पे तैयार होता है उससे शेयर खरीद लिया जता है। शेयर मन्डी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या नैशनल स्टॉक एक्सचेंज इस तरह कि बोलियाँ लगाने के लिये ज़रूरी सभी तरह कि सुविधाये मुहैया कराते है। एक दिन मे करोड़ो शेयरों का आदान-प्रदान होता है। शेयर मन्डियाँ इस काम को सरल और सही ढंग से करने का मूलभूत ढांचा प्रदान करती है। कई प्रकार के नियम, कम्प्यूटर की मदत, शेयर ब्रोकर, इंटेर्नेट के मध्यम से ये मूलभूत ढांचा दिया जाता है।



बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज :-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारत और एशिया का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है। इस एक्सचेंज की पहुंच 417 शहरों तक है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भारतीय शेयर बाज़ार के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। भारत को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार में अपना श्रेष्ठ स्थान दिलाने में बीएसई की अहम भूमिका है। एशिया के सबसे प्राचीन और देश के प्रथम स्टॉक एक्सचेंज को - बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज सिक्युरिटीज कांट्रेक्ट रेग्युलेशन एक्ट 1956 के तहत स्थाई मान्यता मिली है। इसका लक्ष्य है - 'वैश्विक कीर्ति की पताका फहराकर प्रमुख भारतीय स्टाक एक्सचेंज के रूप में उभरना', इसका सूचकांक विश्वविख्यात है।



नेशनल स्टॉक एक्सचेंज :-

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज भारत का सबसे बड़ा और तकनीकी रूप से अग्रणी स्टॉक एक्सचेंज है। यह मुंबई में स्थित है। इसकी स्थापना 1992 में हुई थी। कारोबार के लिहाज से यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। इसके वीसैट (VSAT) टर्मिनल भारत के 320 शहरों तक फैले हुए हैं। एनएसई देश में पहली बार एक आधुनिक, पूरी तरह से स्वचालित स्क्रीन आधारित इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग सिस्टम प्रदान करने वाला पहला एक्सचेंज था, जिसने निवेशकों को देश की लंबाई और चौड़ाई में फैली आसान व्यापार सुविधा प्रदान की। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का कुल बाजार पूंजीकरण 2.27 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है, भारतीय अर्थव्यवस्था के लगभग 4% के लिए बीएसई और एनएसई खाते में शेयरों का व्यापार, जो तथाकथित असंगठित क्षेत्र और परिवारों से इसकी अधिकांश आय संबंधी गतिविधि प्राप्त करता है।



सनराइज एडवाइजरी :-

सनराइज एडवाइजरी भारतीय शेयर बाजार के छेत्र में बहुत ही मददगार कंपनी है। जो अपने ट्रेडर्स और निवेशकों की मदद के लिए २४/७ तथ पर रहती है। हमारा काम है ट्रेडर्स और निवेशक जो शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है उन्हें अच्छी से अच्छी सर्विस देना और उन्हें अच्छा लाभ कमाने में मदद करना। हमारे पास शेयर बाजार पर काम करने के लिए बहुत सी रणनीति उपलब्ध है जिसका उपयोग करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हमारा लक्ष्य है अपने कस्टमर्स को अधिक से अधिक लाभ कमा के देना।






विकास जाधव Posted on March 05, 2018

हमने हमारे ४ साल के अनुभव को आपके साथ शेयर किया है। जो आपको शेयर मार्केट के बारे में जान ने में मदद करेंगी। यहाँ आप शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ जान सकते है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें बता सकते है हम आपके लिए शेयर मार्केट के नए नए अपडेट लाते रहेंगे और आपकी सहायता करते रहेंगे।